Faridabad NCRHaryana

5वीं कोरिया-भारत मैत्री क्विज प्रतियोगिता

फरीदाबाद: 14 अक्तूबर, फ़रीदाबाद के छात्र आरुष गुप्ता ने कोरियन दूतावास के कल्चरल सेंटर इंडिया द्वारा आयोजित 5वीं कोरिया-भारत मैत्री क्विज प्रतियोगिता मे प्रथम स्थान हासिल करके जिले एवं देश का नाम रोशन किया। विजेता आरुष गुप्ता अरावली इंटरनेशनल स्कूल, फरीदाबाद से 10वीं कक्षा के छात्र है।
आरुष ने बताया कि उन्होंने इंडिया और कोरिया के बारे में सिर्फ़ किताबों में पढ़ा था कि दोनो देशों में कुछ कुछ समानता है परंतु इस बार प्रथम पुरस्कार जीतकर वह कोरिया का भ्रमण करेंगे। आयोजक श्री नवीन शर्मा ने बताया कि यह दिल्ली-एनसीआर की अंतर्राष्ट्रीय विषय पर सबसे बड़ी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता है और इस प्रतियोगिता में 60 स्कूलों के 31000 से अधिक छात्र शामिल थे।
कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र भारत के निदेशक किम कुम-प्योंग ने कहा कि भारत और कोरिया संस्कृति, विरासत और व्यवसाय के क्षेत्रों में एक मजबूत बंधन साझा करते हैं। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि दोनों राष्ट्रों के बीच युवाओं को जोड़ने से इन द्विपक्षीय संबंध को और अधिक मजबूत आधार मिलेगा। कोरियन कल्चरल सेन्टर ने 2016 में भारतीय युवाओं में ज्ञान के प्रसार के माध्यम से कोरिया – भारत संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से इस प्रतियोगिता को शुरू किया था।

Comment here